ऑस्टियोमाइलाइटिस क्या है?

Views : 388 32 Likes Comment

Osteomyelitis

ऑस्टियोमाइलाइटिस क्या है?

Osteomyelitis

ऑस्टियोमाइलाइटिस (ओएम) एक हड्डी का संक्रमण है। यह हड्डी के ऊतकों की सूजन या सूजन है। संक्रमण रक्त परिसंचरण के माध्यम से या आस-पास के संक्रमित ऊतकों से फैलकर हड्डी में फैल सकता है। हड्डी में संक्रमण तब भी हो सकता है जब कोई चोट हड्डी को कीटाणुओं के संपर्क में लाती है।

 

ऑस्टियोमाइलाइटिस के प्रकार क्या है?

  • हेमेटोजेनस ऑस्टियोमाइलाइटिस: तीव्र हेमेटोजेनस ऑस्टियोमाइलाइटिस एक आम हड्डी का संक्रमण है। यह आमतौर पर लड़कों को प्रभावित करता है और आम तौर पर बच्चों में देखा जाता है। तीव्र ऑस्टियोमाइलाइटिस उच्च चयापचय गतिविधि वाले क्षेत्रों में होता है और अक्सर डिस्टल फीमरल और प्रॉक्सिमल टिबियल मेटाफिसिस को संक्रमित करता है।
  • प्रत्यक्ष टीकाकरण ऑस्टियोमाइलाइटिस: यह हड्डी का एक संक्रमण है जो आघात, संक्रमण या शल्य चिकित्सा प्रक्रिया द्वारा शुरू किए गए सेप्सिस से जीवों के टीकाकरण के कारण होता है।

 

ऑस्टियोमाइलाइटिस के लक्षण क्या है?

ऑस्टियोमाइलाइटिस के लक्षणों में शामिल हैं:

  • स्थानीयकृत हड्डी में दर्द
  • बहुत ज़्यादा पसीना आना
  • प्रभावित शरीर के अंग की गतिशीलता में कमी
  • ऊपर की त्वचा का पैच सूजा हुआ और लाल हो सकता है
  • मवाद का संचय
  • अचानक वजन कम होना
  • सामान्य बीमारी

 

ऑस्टियोमाइलाइटिस निदान क्या है?

  • रक्त परीक्षण में शामिल हैं: पूर्ण रक्त गणना (CBC): पूर्ण रक्त गणना (CBC) एक रक्त परीक्षण है जो सामान्य स्वास्थ्य की जांच करने और संक्रमण, एनीमिया और ल्यूकेमिया सहित विभिन्न विकारों का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह बढ़े हुए श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है जो संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • एरिथ्रोसाइट अवसादन दर (ESR) या सेड दर: एरिथ्रोसाइट अवसादन दर या सेड दर एक रक्त परीक्षण है जो शरीर में सूजन की पहचान करता है। ESR परीक्षण एक टेस्ट ट्यूब में दिए गए रक्त के नमूने के लिए RBC के गिरने (अवसादन) की दर की जाँच करता है। बढ़ी हुई ESR दर सूजन का संकेत देती है।
  • सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी): सी-रिएक्टिव प्रोटीन परीक्षण रक्त में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के स्तर का पता लगाता है। सीआरपी रक्त परीक्षण शरीर में जीवाणु संक्रमण, ऑस्टियोमाइलाइटिस संक्रमण और सूजन का पता लगाने में सहायता करता है।
  • रक्त संवर्धन परीक्षण: यह एक रक्त परीक्षण है जो रक्त में कीटाणुओं (जैसे बैक्टीरिया या कवक) की जांच करता है।
  • सुई से एस्पिरेशन या हड्डी की बायोप्सी: हड्डी की बायोप्सी , हड्डी के घाव से सीधे रोगजनकों को अलग करके अंतिम निदान में मदद करती है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हड्डी के नमूने निकाले जाते हैं। यह कैंसर या अन्य असामान्य कोशिकाओं की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रभावित हड्डी के हिस्से में एक छोटी सुई की मदद से किया जाता है।
  • एक्स-रे परीक्षण: यह शरीर के आंतरिक अंगों, विशेषकर हड्डियों और जोड़ों की जांच करने के लिए किया जाने वाला परीक्षण है। एक्स-रे से हड्डियों में क्षति का पता लगाया जा सकता है।
  • बोन स्कैन या बोन स्किंटिग्राफी: बोन स्कैन एक प्रकार की न्यूक्लियर रेडियोलॉजी प्रक्रिया है, जो हड्डी की स्थिति की जांच करती है। यह हड्डी में किसी भी रासायनिक और भौतिक परिवर्तन की पहचान करने और हड्डी के संक्रमण का पता लगाने और उसका आकलन करने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए, ऑस्टियोमाइलाइटिस।
  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन: सीटी स्कैन एक चिकित्सा इमेजिंग प्रक्रिया है जो शरीर के आंतरिक अंगों की छवियों का उत्पादन करने के लिए कंप्यूटर और घूर्णन एक्स-रे मशीनों का उपयोग करती है। यह स्कैन ऑस्टियोमाइलाइटिस जैसे संक्रमणों के निदान के लिए उपयोगी है।
  • चुंबकीय अनुनाद एमआरआई स्कैन: यह एक मेडिकल इमेजिंग डायग्नोस्टिक टूल है जो शरीर के अंदर संरचनाओं की स्पष्ट तस्वीरें बनाने के लिए चुंबकीय क्षेत्र और कंप्यूटर-जनरेटेड रेडियो तरंगों का उपयोग करता है। यह ऑस्टियोमाइलाइटिस के निदान के लिए उपयोगी है।
  • अल्ट्रासाउंड (USG) स्कैन: स्कैन में शरीर की आंतरिक संरचनाओं की विस्तृत छवियाँ बनाने के लिए उच्च-आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग किया जाता है। USG स्कैन तीव्र ऑस्टियोमाइलाइटिस के निदान के लिए उपयोगी होते हैं।

 

ऑस्टियोमाइलाइटिस  उपचार क्या है?

  • दवाइयाँ: अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है, और रोगी को अंतःशिरा (IV) एंटीबायोटिक्स दिए जाएँगे। उसके बाद, कई हफ़्तों तक मौखिक एंटीबायोटिक दवाएँ दी जा सकती हैं। क्रोनिक ऑस्टियोमाइलाइटिस के लिए लंबे समय तक दवाइयों की आवश्यकता हो सकती है।
  • सर्जरी: ऑस्टियोमाइलाइटिस सर्जरी तब की जाती है जब एंटीबायोटिक्स हड्डी के संक्रमण को ठीक नहीं कर पाते। संक्रमित तरल पदार्थ को निकालने, नेक्रोस्ड हड्डी के ऊतकों को हटाने, हड्डी में रक्त प्रवाह को बहाल करने, किसी भी विदेशी वस्तु को बाहर निकालने या अंग को काटने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • दर्द प्रबंधन: दर्द और सूजन के इलाज के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (NSAIDs) निर्धारित की जाती हैं।
  • बिस्तर पर आराम: प्रभावित क्षेत्र की गतिविधियों को सीमित करने और दर्द से बचने के लिए रोगी को बिस्तर पर आराम करने की आवश्यकता हो सकती है।

 

For more information Visit us :

Website: https://www.healthyvedics.com/

Website Blog: https://www.healthyvedics.com/blog/

Subscriber: https://www.youtube.com/@healthsrainbow4897

Facebook Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=100072760131036

Facebook Main Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=61551851110556

Instagram: https://www.instagram.com/healthyvedics/

Twitter: https://twitter.com/HVedics

 

RELATED VIDEO : 

  1. Ganglion cyst treatment : https://youtu.be/TkvX4JVAq04
  2. Bone Marrow Test : https://youtu.be/KVf5gSUgLOw
  3. osteoarthritis : https://youtu.be/WXGwZWrJd-s

 

RELATED ARTICLE : 

  1. Spiral Fracture : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/25/
  2. Ostocalcium : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/30/
  3. Osteosarcoma cancer : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/24/

 

VISIT OUR WEBSITE : 

  1. https://www.healthsrainbow.com/
  2. https://www.healthyvedics.com/

 

This video Covers the information about:

What is osteomyelitis? What are the types of osteomyelitis? What are the symptoms of osteomyelitis? What is osteomyelitis diagnosis? What is osteomyelitis treatment?

PUBLISHED BY HEALTHS RAINBOW

 

 

 

 

 

You might like

About the Author: healthyvedics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!